India vs Qatar: India lost due to refereeing fraud (FIFA World Cup 2024)

The FIFA World Cup 2024 match is taking place between India vs Qatar. Due to poor refereeing in this match, India lost entry into the third round of the FIFA World Cup. The opportunity to create history between India vs Qatar was missed due to a controversial goal. Because Qatar won 2-1.

India vs Qatar India lost due to refereeing fraud (FIFA World Cup 2024)
India vs Qatar India lost due to refereeing fraud (FIFA World Cup 2024)

देश के फुटबॉल फॉलोवर के बीच फीफा वर्ल्ड कप 2024 का रंग चढ़ा हुआ था। क्योंकि फीफा वर्ड कप मैच इंडिया वस क़तर के बीच हो रहा था। इंडिया वस क़तर मैच में सभी भारतीयों को उम्मीद थी कि आज इंडिया की जीत्त होगी। लेकिन हुआ इसके बिलकुल उलट। क़तर के फुटबॉल खिलाड़ी यूसुफ अयमन ने जब गोल किया तो गेंद खेल से बाहर चली गयी। इस बाहर गए गेंद को भी वहां के रेफरी ने सही ठहराते हुए गोल दे दिया। जबकि यह सरासर गलत था।

Why did the controversy start in the FIFA World Cup Match between India vs Qatar?

भारत फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में प्रवेश कर चूका था। भारत के महान फुटबॉल खिलाडी सुनील छेत्री ने अंतरराष्ट्रीय संन्यास लेने के लिए पांच पहले घोषणा कर दी थी। फुटबॉल खिलाडी सुनील छेत्री के सन्यास लेने के पांच दिन बाद 121वीं रैंकिंग वाली भारतीय टीम दोहा क़तर में क़तर के खिलाफ कहल रही थी।


भारतीय टीम खिलाडी खेलालियानजुआला चांगटे के 37वें मिनट में किए गए गोल की वजह से निरंतर आगे बढ़ रही थी, लेकिन खेल खेला रहे रेफरी ने यूसुफ अयमन के गोल को सही ठहरा दिया। जबकि गेंद खेल से बाहर जा चुकी थी। यह खेल अब भारत क़तर के बिच विवाद का कारण बन गया है। इस विवाद के कारण भारतीय टीम प्रभावित हुई है और एशियाई चैंपियन कतर टीम ने 85वें मिनट में खिलाडी अहमद अल रावी के किक पर दूसरा गोल कर दिया। एक अन्य मैच में कुवैत ने अफगानिस्तान को 1-0 से हराया। इस तरह कतर और कुवैत अगले दौर में पहुंच गए।

How did the FIFA World Cup controversy between India vs Qatar start?

How did the FIFA World Cup controversy between India vs Qatar start
How did the FIFA World Cup controversy between India vs Qatar start

India vs Qatar मैच में भारतीय टीम अपने से कई गुना मजबूत कतर की टीम का उसी के घर दोहा में सामना कर रही थी। चूकि फीफा विश्व कप 2026 में जगह बनाने के लिए इस मैच में जीत की जरुरत थी। जिसे क़तर ने धोखेबाजी से जित लिया है। यह आज तक के इतिहास में पहली बार हुआ है कि भारत टीम को किसी ने धोखा देकर जित लिया है। भारतीय टीम के पास 1-0 की लीड थी, लेकिन मैच के 73वें मिनट में यूसुफ अयमन ने गेंद को नेट में डाल दिया।

गेंद को नेट में डालने पर भारतीय खिलाड़ियों को लगा कि गेंद खेल मैदान से बाहर चली गई है। क्योंकि जब गुरप्रीत ने अयमन के हेडर को बचाया, तब तक गेंद खेल से बाहर चली गई थी। गेंद के बाहर जाने पर अंपायर ने सीटी नहीं बजाई। तब तक कतर टीम के खिलाड़ी अल हसन गेंद को अंदर खींच कर अयमन की ओर बढ़ा देते है।

जिसके बाद वह करीब से गोल कर देते हैं। इसके बाद गोल का भारी विरोध शुरू हो जाता है। इस धोखाधड़ी का भारी विरोध के बावजूद मैच अधिकारियों ने कतर को गोल दे दिया। दक्षिण कोरियाई रेफरी किम वू-सुंग ने लाइनमैन से परामर्श करके गोल क़तर के नाम कर दिया। फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफायर के दूसरे दौर के मैच में वीडियो असिस्टेंट रेफरी (VAR) प्रणाली नहीं है, जिसका मकसद मैच में ऑन-फील्ड रेफरी की सहायता करना है।

India vs Qatar FIFA World Cup History

India vs Qatar FIFA वर्ल्ड कप हिस्ट्री

इसके पहले India vs Qatar FIFA वर्ल्ड कप मैच नवंबर 2023 में हुआ था। इस मैच में भारतीय टीम के महान फुटबॉलर सुनील छेत्री खेल का नेतृत्व कर रहे थे। यह मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में हो रहा था। इस मैच में क़तर ने 3.0 से भारत को हराया था। आश्चर्य की बात है कि भारतीय टीम एक गोल भी नहीं पाई थी।

Abhishek Kumar is the editor of Nutan Charcha News. Who has been working continuously in journalism for the last many years? Abhishek Kumar has worked in Doordarshan News, Radio TV News and Akash Vani Patna. I am currently publishing my news magazine since 2004 which is internationally famous in the field of politics.


Instagram (Follow Now) Follow
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Facebook Group (Join Now) Join Now
Twitter (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment