Best Arts Coaching in Patna 2024: If you are looking for coaching in Patna to study Arts, then you do not want to panic, we are telling you the best Arts Coaching in Patna 2024. Which coaching institute in Patna is providing the best education?

Best arts coaching in patna 2024
Best arts coaching in Patna 2024

Best arts coaching in Patna 2024 : अगर आप ऑर्ट्स की पढ़ाई के लिए पटना में coaching की तलाश कर रहे है, तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है, हम आपको Best arts coaching in Patna 2024 ढूढ़ कर बता रहे है. कि पटना के किस कोचिंग में सबसे अच्छी पढ़ाई हो रही है।

  1. artscampuspatna.com
  2. achieversartsacademy.in
  3. Clear Concept.in
  4. apexartsacademy.com
  5. civilartsacademy.in

पटना में गांव से आकर पढ़ाई करना आसान नहीं है. पटना में बहुत से ऐसे बहुत से कोचिंग है जो आपसे पढ़ाई के नाम मोटी रकम वसूल लेते है और पढ़ाई नहीं कराते है, और आप बाद में ठगे हुए महसूस करते है, तब आपका बहुत समय निकल गया होता है। उस समय कोई भी कोचिंग संसथान गरीब किसान के बच्चे का पैसा वापस नहीं करता है, उल्टा धौंस आपको वह से भगा देता है. एक तो आपका एक या दो वर्ष का कैरियर बर्बाद होता है. दूसरा आपका पैसा भी हाथ से निकल जाता है।

इसलिए हम आपको सलाह देते है कि किसी भी कोचिंग में पैसा जमा करने से पहले एक बार नूतन चर्चा न्यूज़ वेबसाइट पर आकर जरूर उस बारे में जान लें. कि कही आपको उस कोचिंग में धोखा तो नहीं मिलेगा। हम आप लोगों के लिए ही पटना के सभी प्रकार के विद्यार्थियों और सभी विषयों के कोचिंग का विश्लेषण कर आपको ईमानदारी से बताते है. इसलिए आप एक हमारे Website : Nutancharcha पर अपने कोचिंग के बारे में सर्च जरूर करें। तो हम आपको सीधे मुख्य टॉपिक “Best arts coaching in Patna 2024” पर ले चलते है।

Best Arts Coaching in Patna 2024 in the 1st Rank of  “artscampus patna

पटना में “Best arts coaching in Patna 2024” में पहले नंबर पर artscampus coaching patna आता है। आप सोच रहे होंगे कि मैने artscampus coaching patna को पहला नंबर क्यों दिया तो चलिए नीचे आपको इसकी खासियत बताते है. artscampus coaching में 40 -50 को ही एक क्लास में बैठाया जाता है। ज्यादा भीड़ इकट्ठा करके गैदरिंग नहीं किया है। जिससे छात्रों की पढ़ाई के लिए एक शांत माहौल मिलता है.

दूसरी तरफ artscampus coaching patna का फीस बेहद छुम रखा गया है. जिससे गरीब से गरीब किसान और मजदूरों के बच्चों का नामांकन भी आसानी से हो जाता है. artscampus coaching patna में ऑफलाइन एंड ऑनलाइन दोनों सुविधा पढ़ाने के लिए उपलब्ध है। इससे छात्रों की पढाई कभी नहीं छूटती है. बच्चे अगर किसी कारन से कोचिंग नहीं आ पाते है, तो घर से ही ऑनलाइन क्लास मोबाइल पर कर लेते है.

artscampus coaching patna में बहुत हाइली qualified टीचर्स को रखा गया है, जो पटना के top arts college में पढ़ाते है. जैसे भानु सर हिस्ट्री और पॉलिटिक्स पढ़ाते है. जो एक अच्छे प्रोफेसर के रूप में जाने जाते है. इनके कारन artscampus coaching patna से छात्रों का पासिंग स्कोर 70 से 80 प्रतिशत हर साल रहता है.

इसलिए हमारी आपको सलाह है की आप जब भी “Best arts coaching in Patna 2024” की तलाश कर रहे है, पहली प्राथमिकता में आपको artscampus coaching patna को रखना चाहिए।

Best Arts Coaching in Patna 2024 in the 2nd Rank of “achieversartsacademy patna”

पटना में “Best arts coaching in Patna 2024” में दूसरे नंबर पर achieversartsacademy patna आता है। achieversartsacademy के विशलेषण में हमने पाया कि पटना में सिंगल आर्ट्स कोचिंग है, जिसके पास डिजिटल बोर्ड है। डिजिटल बोर्ड पर पढ़ने में समय की काफी बचत होती है। जिससे छात्रों का सल्लेबस सही समय पर पूरा हो जाता है।

11th & 12th Arts की पढ़ाई के लिए यहाँ के पंकज सर पुरे पटना विख्यात है, जिन्हे लगभग 20 वर्षों के पढ़ने का अनुभव है. achieversartsacademy में बच्चो पासिंग स्कोर 70 से 75 के बीच का है. achieversartsacademy का फीस artscampus coaching patna की तुलना में थोड़ा ज्यादा है. और बच्चों की बैठने की क्षमता 100 सीट है। अगर आप सारी सुविधा के साथ आराम से पढ़ना चाहते है तो achieversartsacademy में ही नामांकन लेना चाहिए।

Best arts coaching in patna 2024
Best arts coaching in Patna 2024

Best Arts Coaching in Patna 2024 in the 3rd Rank of “Clear Concept” Patna

“Best arts coaching in Patna 2024” के तीसरे नंबर पर Clear Concept coaching For Arts आता है। पढ़ाई के मामले में अगर बात करें तो यह सबसे टॉप पर रहेगा। क्योंकि पढ़ाई तो बहुत कड़ाई और अनुशासन में होती है। जिससे कारण यहाँ मस्तीगीरी करने छात्रों का टिकना मुश्किल हो जाता है.
तब फिर आपके मन में सवाल आता होगा की हमने Clear Concept coaching For Arts को तीसरा रैंक क्यों दिया हैं?

Clear Concept coaching For Arts का डायरेक्टर थोड़ा Money Lover और कड़क मिजाज का है। बच्चों से बहुत कड़ाई से decepline का पालन करवाता है. यहाँ से पढ़ने वाले बच्चो का पासिंग स्कोर तो 70 से 92 प्रतिशत तक रहा है। एक बार तो एक बच्चा CUET EXAM 100 प्रतिशत भी लाया था। लेकिन तीन मंजिला पर यह कोचिंग संस्थान है और लिफ्ट की कोई सुविधा नहीं है।

“Best arts coaching in Patna 2024” की श्रेणी में सबसे ज्यादा फीस भी इसी Clear Concept coaching For Arts का है। लगभग 40000 से 60000 के बीच, वह एक, दो या तीन बार में हर हाल आपको देना पड़ता है। इस संस्थान के मैं रोड लास्ट फ्लोर पर होने के कारन छात्रों को गाड़ियों की आवाज और गर्मी के महीने पसीना से परेशानी बड़ी ही रहती है.

इसलिए हमारी सलाह है कि जो बच्चे पटना में मस्ती करते हुए पढ़ाई करना चाहते है, उनको यहाँ नहीं जाना चाहिए। क्योंकि एक बार पैसा जमा हो जाने के वापसी का कोई प्रावधान नहीं है। इसलिए सिर्फ मेहनत से पढ़ाई ही करना हो तो ही यहाँ नामांकन लें।

Best Arts Coaching in Patna 2024 in the 4th Rank of “apexartsacademy” Patna

“Best arts coaching in Patna 2024” के चौथे नंबर पर apexartsacademy patna आता है। apexartsacademy कोचिंग में पढ़ाई के लिए एक ही टीचर कई विषयों को पढ़ाते है, यहाँ पैर टीचर ज्यादा उपलब्ध नहीं है। अगर फीस से मामले में बात करें तो यहाँ की फीस सबसे कम है। यह आपके पास 10000 से 15000 के बीच पेमेंट करना चाहते है तो यही आइये, आपका पूरा दो साल का पढ़ाई 12000 से 15000 के कर लीजियेगा। पढ़ाई भी लगभग ठीक ठाक ही होती है। लेकिन उतनी भी अच्छी भी नहीं होती। आप अपने मेहनत से पढ़ाई नहीं करेंगे तो फेल भी हो सकते है।

apexartsacademy में एक साथ अधिकतम 40 बच्चो के बैठने की क्षमता है. लेकिन बैच की संख्या बहुत ज्यादा लगभग 10 है। क्योंकि फीस काफी कम होने बच्चे ज्यादा नामांकन लेते है, और ज्यादा बच्चे होने के कारण सभी बच्चों का प्रॉपर गाइड नहीं हो पाता है। इसलिए यहाँ का पासिंग स्कोर 55 से 72 के बीच है. यहां से फेल होने वाले बच्चों की संख्या भी ज्यादा है.

आप अगर बहुत कम आर्ट्स की पढ़ाई की रूचि रखते है तो आपको “Best arts coaching in Patna 2024” के लिए apexartsacademy को चुनना चाहिए। इसलिए हमारी सलाह है अगर आप Money Saver (बहुत कम पैसा खर्च करना) तो आपको यही नामांकन लेना चाहिए।

Best arts coaching in patna 2024
Best arts coaching in patna 2024

Best Arts Coaching in Patna 2024 in the 5th Rank of “civilartsacademy” Patna

“Best arts coaching in Patna 2024” के पांचवे नंबर पर civilartsacademy patna आता है। civilartsacademy में सिर्फ एक ही टीचर सभी को पढ़ाते है। यहाँ पर सुभम सर नाम के एक टीचर है जो थोड़े स्त्री के प्रति विशेष आकर्षण रखने वाले है. पढ़ाने का इनका अंदाज तो बहुत निराला है. एक ही बार में पढ़ाई समझ में आ जाती है। लेकिन इनका सारा पढ़ाई का ध्यान लड़की को फोकस करके ही होता है. इनका फीस भी बहुत कम है।

arts coaching के क्षेत्र में यह एकदम नया कोचिंग है। अभी नए में एक टीचर रवि सर को यहाँ फैकल्टी के रूप रखा गया है। यहाँ के बच्चों पासिंग स्कोर बहुत कम है। क्योकि ये बच्चों के बीच इतना ज्यादा घुलमिल जाते है कि बच्चे और बच्चियां इन्हे शिक्षक समझते ही नहीं है. जिससे बच्चे पूरी मस्ती में साल गुजरने के बाद ज्यादातर फेल कर जाते है।

अगर आपको पटना में सिर्फ पढ़ाई नाम पर रहने और इज्जत बनानी है और पैसा भी पूरा बचाना हो तो आप यही नामांकन ले, यह हमारी आपको सलाह है.

हमने आपके लिए पटना का “Best arts coaching in Patna 2024” का विश्लेषण पुरे विस्तार से बताया, ताकि आपकी रुचि के अनुसार आपको एक अच्छा कोचिंग सस्थान मिले, जिससे आप ठगे नहीं जा सके, आगे किसी भी प्रकार के प्रश्न आपके मन में पटना या बिहार से सबंधित या कोचिंग से सम्बंधित हो तो एक प्रश्न कमेंट बॉक्स में जरूर भेजे। हम आपके प्रश्नों का उत्तर पुरे विस्तार से देंगे