Biography of IAS Amir Subhani Bihar

Biography of IAS Amir Subhani Bihar: Amir Subhani is a 1987 IAS batch officer from Bihar Cadre. He is the current Chief Secretary to the Government of Bihar. Subhani was the 1987 batch UPSC-CSE topper securing “All-India Rank – 1”.

IAS AMIR SUBHANI BIHAR BIOGRAPHY IN HINDI
IAS AMIR SUBHANI BIHAR BIOGRAPHY IN HINDI

IAS Amir Subhani Bihar में 1987  बैच के आईएएस अधिकारी है. वर्तमानं में बिहार के मुख्य सचिव है. इसलिए बिहार के लोग गूगल पर आईएएस आमिर सुब्हानी Bihar Biography सर्च करके जानने की कोशिश कर रहे है कि IAS Amir Subhani Bihar Biography क्या है?

आज हम आपको बिहार के सबसे पावरफुल अधिकारी आईएएस आमिर सुब्हानी की Biography के माध्यम से बता रहे है. उनका, जन्म, उनका carrier संघर्ष और उनकी जीवन गाथा, उनकी पत्नियाँ के बारे में सब कुछ की जानकारी आपको मिलेगी।


आईएएस आमिर सुब्हानी मुख्य रूप से बिहार के सिवान जिले के बड़हरिया प्रखंड के बहुआरा गांव के रहने वाले हैं. इनकी स्कूली शिक्षा भी यहीं से हुई. उन्होंने जीएम हाई स्कूल बड़हरिया से मैट्रिक तक की पढ़ाई पूरी की.

Biography of IAS Amir Subhani Bihar : Salary in Per Month

आईएएस आमिर सुब्हानी  Bihar को वर्तमानं में 2,25000 (दो लाख पच्चीस हजार प्रतिमाह ) की सैलरी मिल रही है, आपको बता दू IAS Amir Subhani Bihar वर्तमान में Bihar सरकार के मुख्य सचिव है, इसलिए IAS Amir Subhani को 2,25000 (दो लाख पच्चीस हजार प्रतिमाह ) की दर सैलरी दी जाती है. इसमें अन्य वेतन भत्ता अभी अलग से है. आपको बताते चले कि सरकारी भाषा में  IAS Amir Subhani Level 17 in the Pay Matrix स्केल मिलता है.

IAS AMIR SUBHANI BIHAR BIOGRAPHY IN HINDI 2
IAS AMIR SUBHANI BIHAR BIOGRAPHY IN HINDI 2

 IAS Amir Subhani Bihar facility provided by bihar Govt.

आईएएस आमिर सुब्हानी  को बिहार सरकार ने एक मंत्री की तरह सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई है. आपको बताते चले की आईएएस आमिर सुबहानी नितीश कुमार top 10 powerful ias bihar में पहले नंबर पर आते है. नितीश कुमार के सबसे प्रिय और विश्वसनीय आईएएस अफसर में इनकी गिनती की जाती है. इसलिए नीतीश कुमार ने इन्हे एक मंत्री वाली सभी उपलब्ध करवाए है।

इनके आवास पर 24  x 7  कमांडो की तैनाती रहती है. इसके साथ ही 24  x 7  कही भी जाने के इनोवा कार भी खड़ी रहती है. इसके लिए तीन ड्राइवर की नियुक्ति की गयी है।  आईएएस आमिर सुब्हानी को खाना बनाने के लिए ३ नौकर, कपड़ा धोने के लिए ४ धोबी नौकर, और कई अन्य काम के लिए नीतीश कुमार ने सरकारी कर्मचारियों की नूयीक्ति करवाई है, जिससे राजकीय कार्य  प्रकार की बाधा नहीं आये.

 IAS Amir Subhani Bihar house in patna

आईएएस आमिर सुब्हानी का सरकारी आवास पटना के सबसे vip इलाका बेली रोड में है।  पटना के मुख्यमत्री सचिवालय के पास ही में में इनका आवास पड़ता है.

IAS Amir Subhani Bihar को कितने पुलिसकर्मी सुरक्षा में रहते है.

आईएएस आमिर सुबहानी को नितीश कुमार कैबिनेट रैंक का दर्जा दिया हुआ है, और पटना से बाहर जाने के लिए जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है. जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा में कुल ४१ कमांडो रहते है, जिसमे से ३६ कमांडो स्पॉट तैनात रहते है.

Biography of IAS Amir Subhani Bihar:  retirement date  ias amir subhani bihar कब रिटायर हो रहे है?

आईएएस आमिर सुबहानी बिहार मुख्य सचिव 30 अप्रैल, 2024 को रिटायर हो रहे हैं. हालांकि सरकार उन्हें एक्सटेंशन दे सकती है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले भी अपने चहेते अधिकारियों को एक्सटेंशन दिया है। इस बार वो देते हैं कि नहीं, ये देखने वाली बात होगी। इससे पहले दीपक कुमार और त्रिपुरारी शरण को सरकार ने एक्सटेंशन दिया था। कहा जा रहा है कि आमिर सुबहानी नीतीश कुमार के सबसे खास हैं। उन्हें भी एक्सटेंशन दिया जा सकता है।

IAS AMIR SUBHANI BIHAR BIOGRAPHY IN HINDI
IAS AMIR SUBHANI BIHAR BIOGRAPHY IN HINDI

IAS Amir Subhani Bihar गृह जिला कौन सा है?

आईएएस आमिर सुबहानी बिहार का गृह जिला सिवान है. मूलतः बिहार के सिवान जिले के बड़हरिया प्रखंड के बहुआरा गांव के रहने वाले हैं. पास ही में चर्चित कुख्यात अपराधी सहाबुद्दीन का भी गांव है.  आमिर सुबहानी मुख्य रूप से बिहार के सिवान जिले के बड़हरिया प्रखंड के बहुआरा गांव के रहने वाले हैं.

IAS Amir Subhani Bihar की कितनी पत्नियाँ है?

आईएएस आमिर सुबहानी बिहार की कुल तीन निकाह हुआ है, जिसमे से अंतिम तीसरा निकाह हाल के कुछ वर्षो पहले हुआ है, जिनसे तीन पत्नियाँ थी, जिसमे से पहली बीवी की मृत्यु हो चुकी है, दूसरी पत्नी भी है, लेकिन दूसरी पत्नी से उन्हें कोई संतान नहीं है. इनका पहली पत्नी से विवाह 1992 एक एक्सक्यूटिव इंजीनियर की लड़की डॉ. सादिका यास्मिन हुआ था, जिनका 45 वर्ष की अवस्था में हार्ट अटैक से मृत्यु हुई थी.

बताया जाता है कि डॉ. सादिका यास्मिन पटना के बेली रोड स्थित सरकारी आवास में अचानक गिर गयी थी, जिन्हें बाद में अस्पताल के डॉक्टरों ने हार्ट अटैक के कारण मृत घोषित कर था. इनका पहला ससुराल पटना के फुलवारी शरीफ में था. तो वही तीसरी पत्नी का घर बिहार के गोपालगंज जिले के इंद्रवा अबदुल्लाह पंचायत में पड़ता है. इंद्रवा अबदुल्लाह के लोगो का कहना है कि उनकी तीसरी निकाह फिरोज आलम मुखिया के घर में हुई है, आईएएस आमिर सुबहानी फिरोज आलम मुखिया के रिश्तेदार लगते है. दूसरी पत्नी के बारे में ज्यादा जानकारी बाहर मौजूद नहीं है, लेकिन उनके एक रिश्तेदार ने ही यह सब बताया है, उनका तीन विवाह किया गया है, उच्च पद पर रहने से इसे सार्वजानिक नहीं कर सकते है.

स्रोत : नजदीकी रिश्तेदार फिरोज आलम, मुखिया इंद्रवा अबदुल्लाह के कथित आधार पर (निकाह से सम्बंधित बातों की पुष्टि नूतनचर्चा नहीं करता है)

IAS AMIR SUBHANI BIHAR BIOGRAPHY IN HINDI
IAS AMIR SUBHANI BIHAR BIOGRAPHY IN HINDI

IAS Amir Subhani Bihar कौन की जाती से आते है?

IAS Amir Subhani Bihar मुस्लिमों जनरल कास्ट से आते है. मतलब आमिर सुबहानी के गांव के मुस्लिम पहले के भूमिहार जाती के थे, जो बाद मुस्लिम धर्म अपना लिए है, लेकिन आज भी ये जनरल कैटगरी में गिने जाते है.

IAS Amir Subhani Bihar कौन से मुस्लिम वर्ग से आते  है.

आईएएस आमिर सुबहानी सुनी मुस्लिम वर्ग से ताल्लुक रखते है.

IAS Amir Subhani Bihar के कुल कितने बच्चे हैं?

आमिर को एक बेटी और एक बेटा है। बेटी सलामा सुबहानी लखनऊ से मेडिकल कर रही है जबकि बेटा हामिद उमर सेंट माइकल स्कूल में प्लस टू का छात्र है।

Abhishek Kumar is the editor of Nutan Charcha News. Who has been working continuously in journalism for the last many years? Abhishek Kumar has worked in Doordarshan News, Radio TV News and Akash Vani Patna. I am currently publishing my news magazine since 2004 which is internationally famous in the field of politics.


Instagram (Follow Now) Follow
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Facebook Group (Join Now) Join Now
Twitter (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment