T20 World Cup can India Win 3rd times 2024

T20 World Cup टुर्नाम्नेट में अमेरिका पहली बार आयोजन करवा रहा है। अभी वर्तमान में T20 World Cup चैंपियन इंग्लैंड है। जिसमे इंग्लैंड ने इंडिया को हराकर T20 World Cup 2022 का ख़िताब जीता था।

T20 World Cup can India Win 3rd times 2024
T20 World Cup can India Win 3rd times 2024

भारत में T20 World Cup का क्रेज युवाओं के बीच चरम पर पहुंच चूका है। क्योंकि भारत में World Cup Cricket Tournament के सबसे ज्यादा फॉलोवर है। आपको बताते चले भारत में अभी आईपीएल का सीजन खत्म ही हुआ है कि लोगों World Cup Cricket Tournament का नशा चढ़ रही है। सबके मन में अभी से कौन जीतेगा कौन हारेगा के सवाल चल रहे है और हमे भी इस Cricket Tournament का बेसब्री से इंतजार था।

ICC T20 World Cup 2024 Date

T20 World Cup 2024 के 2 जून से 20 जून के बीच खेला जायेगा। जिसमे लगभग सभी मैच अमेरिका और वेस्टइंडीज़ की पिच पर खेला जायेगा। मालूम हो कि अभी 27 मई से 1 जून के बीच World Cup Cricket Tournament का प्रैक्टिस चलेगा। इसमें सभी क्रिकेट खेलने वाले देश अपने अपने खिलाड़ियों को मैच जितने के लिए प्रैक्टिस करवा रहे है।

चूकि आईसीसी ने 2021 में ही टी-20 वल्र्ड कप 2024 वेस्ट इंडीज और अमेरिका के पिच पर खेलेने की घोषणा कर दी थी। वेस्टइंडीज और अमेरीकी क्रिकेट बोर्ड ने एक ज्वाइंट मीटिंग कर निर्णय लिया कि दोनों देशों को इस टूर्नामेंट की मेजबानी का आधिकार मिलेगा। तो अब दो साल की तैयारी पूरी करने के बाद वेस्टइंडीज और अमेरीकी क्रिकेट बोर्ड World Cup Cricket Tournament का आयोजन कर रहे है।

T20 World Cup  के लिए भारतीय टीम तैयार

World Cup में 20 देशो की टीम हिस्सा लेगी। जिसमे भारतीय टीम की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा रहेंगे। रोहित शर्मा की टीम में धुरंधर गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज तथा कुलदीप यादव रहेंगे। इनकी टीम में बैट्समैन सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, के साथ ऑलराउंडर शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल रहेंगे। जो मैच इंडिया को जीत हासिल कराने अहम् भूमिका निभाएंगे। रोहित शर्मा ने अपनी टीम के लिए विकेटकीपर सह बल्लेबाज ऋषभ पंत को चुना है। World Cup के इंडिया टीम के उपकप्तान हार्दिक पण्ड्या (hardik Pandya) रहेंगे।

T20 World Cup can India Win 3rd times 2024, ICC T20 World Cup 2024 Date

रोहित शर्मा की टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को बनाया गया है। अभी क्रिकेटर रोहित शर्मा अपने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ व अन्य 10 सदस्यीय टीम के साथ न्यूयॉर्क पहुंच चुके है। इस टीम के लिए एक सहयोगी स्टाफ का जत्था भी भेजा गया है। आपको बता दे इस न्यूयॉर्क वाली टीम में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और उपकप्तान हार्दिक पांड्या शामिल नहीं है।

T20 World Cup में भारत पाकिस्तान का मैच कब होगा ?

T20 World Cup में भारत पाकिस्तान का मैच अमेरिका के न्यूयोर्क स्थित नासाउ काउंटी स्टेडियम (Nassau County Cricket Stadium) में 09 जून को निर्धारित है। World Cup के भारत पाकिस्तान का मैच का मुकाबला बिल्कुल रोमांचक होने वाला है। भारत पाकिस्तान का मैच के कारण भारतीय राजनीति में व्यंग बाण नेताओ के बीच शुरू हो जाता है। जिसमे पाकिस्तान के मैच हारने पर सबसे ज्यादा हैदराबाद सांसद असदुद्दीन औवेसी को ट्रोल किया जायेगा। इतना ही नहीं , इंडिया के मैच जितने पर PM नरेंद्र मोदी को इसका श्रेय भी दिया जायेगा। यह भारतीय राजनीती का कट्टु सत्य है।

विदित हो कि नासाउ काउंटी स्टेडियम में भारतीय टीम के खिलाफ पहला प्रक्टिस मैच बांग्लादेश खेलेगा। इस स्टेडियम में तीन लीग मैच भारतीय टीम खेलने वाली है। जिसमें 09 जून को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला होना सुनिश्चित है।

Nassau County Cricket Stadium Peach Report

Dream 11 team Fantasy खेलने वाले प्रतिभागियों के लिए सबसे ज्यादा पिच रिपोर्ट की डिटेल्स जरुरी होता है। आपको बता दे कि Dream 11 team Fantasy डिजिटल प्लेटफार्म पर एक बेहद दिलचस्प खेल है। जिसे हर क्रिकेट फैंस खेलता है। Nassau County Cricket Stadium में 34,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। Nassau County Cricket Stadium पर अभी कोई International मैच नहीं खेला गया है। जिसके कारण पिच के आधार पर जीत-हार का अनुमान लगाना मुश्किल है। यह Stadium अभी हाल ही बन कर तैयार हुआ है।

FAQ For  World Cup
Q. 1. T20 विश्व कप 2024 कब और कहां होगा?

Ans. T20 विश्व कप 2 जून से 20 जून के बीच होगा और यह वर्ल्ड कप अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित नसाउ काउंटी अंतराष्ट्रीय स्टेडियम में होगा।

Q. 2. टी20 विश्व कप 2024 भारतीय टीम में कौन कौन है?

Ans. भारतीय टीम की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा रहेंगे। रोहित शर्मा की टीम में धुरंधर गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज तथा कुलदीप यादव रहेंगे। इनकी टीम में बैट्समैन सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, के साथ ऑलराउंडर शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल रहेंगे। जो मैच इंडिया को जीत हासिल कराने अहम् भूमिका निभाएंगे। रोहित शर्मा ने अपनी टीम के लिए विकेटकीपर सह बल्लेबाज ऋषभ पंत को चुना है। T20 World Cup के इंडिया टीम के उपकप्तान हार्दिक पण्ड्या रहेंगे।

Q. 3. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कितनी टीमें खेलेंगी?

Ans. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 20 देशों की टीम हिस्सा ले रही है।

Q. 4 . भारत कितना टी 20 मेंस वर्ल्ड कप जीत चूका है ?

Ans. टी 20 मेंस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने दो बार जीत दर्ज की है।


Abhishek Kumar is the editor of Nutan Charcha News. Who has been working continuously in journalism for the last many years? Abhishek Kumar has worked in Doordarshan News, Radio TV News and Akash Vani Patna. I am currently publishing my news magazine since 2004 which is internationally famous in the field of politics.


Instagram (Follow Now) Follow
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Facebook Group (Join Now) Join Now
Twitter (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment