Bihar Industries Association (BIA) is now starting the Bihar Post Export Service. In which a discussion was organized on the topic of how exporters can increase their business at the international level sitting at home with the help of Bihar Postal Export Service, in which Chief Postal General of Bihar Postal Circle Mr. Anil Kumar and his team were present.

Bihar Industries Association - Launch Postal Export Service 3
Bihar Industries Association – Launch Postal Export Service 3

बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (बीआईए) के तत्वाधान में बिहार डाक परिमंडल के सहयोग से आज एसोसिएशन प्रांगण में डाक निर्यात सेवा की मदद से निर्यातक घर बैठे अपना व्यापार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कैसे बढ़ा सकते हैं विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें बिहार डाक परिमंडल के मुख्य डाक महाध्यक्ष श्री अनिल कुमार और उनकी टीम मौजूद थी।

Bihar Industries Association (BIA) सर्वप्रथम बिहार इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन की ओर से बिहार डाक परिमंडल के पूरे टीम को बीआईए के महासचिवश्री गौरव साह द्वारा स्वागत किया गया। इस अवसर पर मुख्य डाक अध्यक्ष ने इंडियापोस्ट सर्विस के द्वारा वर्तमान में उपलब्ध करायी जा रही सेवाओं का जिक्र करते हुए कहा कि आज डाक विभाग देश के नागरिक के लिए सभी तरह का सेवा प्रदान कर रहा है।

शायद ही ऐसी कोई सेवा हो जो डाक घर नहीं मुहैया करा रहा है। यह बैंकिंग सेवा प्रदान कर रहा है, इन्सुरेन्स सेवा प्रदान कर रहा है, आधार कार्ड बनवा रहा है, घरों में सौर ऊर्जा के लिए सोलर पैनल लगवा रहा है, गंगा जल पहुंचा रहा है, प्रसाद पहुंचा रहा है। लेकिन आम लोगों के बीच डाक विभाग द्वारा केवल चिट्ठी, पार्सल पहुंचाने की ही छवि बनी हुई है।

Bihar Industries Association (BIA) जबकि वास्तविकता यह है कि आज डाक विभाग पहले से 5 गुणा ज्यादा सेवा प्रदान कर रहा है। उनके द्वारा यह जानकारी दी गयी कि बिहार डाक प्रंडल के द्वारा पूरे राज्य में निर्यातकों के लिए 46 डाक घरों में डाकघर निर्यात केन्द्र (डीएनके) खोला गया है। यह नये निर्यातकों एवं उद्यमियों को अपने व्यापार को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है।

Bihar Industries Association – Launch Postal Export Service For Business man

Bihar Industries Association - Launch Postal Export Service 2

Bihar Industries Association (BIA) डाकघर निर्यात केन्द्र निर्यातकों के लिए वन स्टॉक डेस्टीनेशन के रूप में कार्य करता है जो निर्यात आयात दस्तावेजीकरण, लॉजिस्टिक, सीमा शुल्क प्रक्रियाओं और पैकिंग के लिए व्यापाक सहायता एवं सुविधा प्रदान करता है जिससे उन्हें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की जटिलताओं को समझने एवं लॉजिस्टिक के प्रेशन में आसानी हो। मुख्य डाक महाअध्यक्ष ने आगे बताया कि डाकघर निर्यात सेवा निर्यातकों एवं उद्यमियों के लिए वेहद ही सस्ती सुविधा प्रदान करती है।

Bihar Industries Association (BIA) डाकघर निर्यात केन्द्र के माध्यम से निर्यातक अपने निर्यात को वास्तविक वजन के आधार पर अपनी समान भेज सकते हैं जबकि अन्य माध्यमों से उन्हें भेजे जाने वाले सामान के लम्बाई चौड़ाई (भोलुमेट्रीक वेट) के आधार पर राशि का भुगतान करना होता है। डाकघर निर्यात केन्द्र के माध्यम से बुकिंग करने पर निर्यातकों को जीएसटी भी रिफंड हो जाता है। इस प्रकार यह अन्य किसी भी माध्यम से काफी सस्ता और आकर्षक है।

अब तक बिहार परिमंडल के द्वारा लगभग 9 हजार पार्सल डाकघर निर्यात केंन्द्र के जरिये बुक किए जा चुके हैं जिसमें कि मुजफ्फरपुर परिमंडल में सबसे अधिक पार्सल बुक किए गये हैं और उसके बाद भागलपुर, पटना जीपीओ, गया एवं कटिहार का स्थान है।

Bihar Industries Association – Launch Postal Export Service in  many district

Bihar Industries Association - Launch Postal Export Service 2

Bihar Industries Association (BIA) मुख्य डाक महाअध्यक्ष द्वारा यह भी जानकारी दी गयी कि इंडिया पोस्ट को घरों में सौर ऊर्जा लगाने की भी जिम्मेवारी दी गयी है जो सुर्यघर योजना के तहत किया जा रहा है। अबतक 7 लाख घरों में सोलर पैनल लगाने के लिए निबंधन किया गया है। उन्होंने इस अवसर पर यह भी जानकारी दी कि बिहार डाक परिमंडल के अधीन 4 करोड़ बजत खाता कार्यरत है।

इस अवसर पर बिहार डाक परिमंडल के निदेशक श्री पवन कुमार तथा प्रवर डाक अधीक्षक श्री राजदेव प्रसाद ने भी इंडिया पोस्ट के द्वारा उपलब्ध करायी जा रही विभिन्न सेवाओं पर सूक्षमता से प्रकाश डाला तथा उपस्थित उद्यमियों एवं निर्यातकों के द्वारा पुछे गये प्रश्नों का जबाव दिया।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या मेंं बिहार इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के सदस्यगण उपस्थित थे जिसमें एसोसिएशन के उपाध्यक्ष श्री आशिष रोहतगी, कोषाध्यक्ष श्री मनीष कुमार, पूर्व अध्यक्ष श्री रामलाल खेतान आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन एसोसिएशन के नेटवर्किंग कम कोर्डिनेशन समिति के चेयरमैन श्री मनीष कुमार तिवारी ने किया।