चुनाव 2024 में अजय राय ने दिया मोदी को टक्कर (Ajay Ray vs Narendra Modi)

Ajay Ray  बनारस के लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी है।  Ajay Ray एक ऐसे कंडिटेट जो Narendra Modi को कढ़ी टक्कर दे रहे है। जिसके चलते Ajay Ray चर्चा में बने हुए है .

लोकसभा चुनाव 2024 में अजय राय ने दिया मोदी को टक्कर (Ajay Ray vs Narendra Modi)

Ajay Ray का जन्म 7 अक्टूबर 1969 को वाराणसी में हुआ ,अजय राय भूमिहार जाती से आते है इनकी माता पार्वती देवी राय और पिता सुरेंद्र राय जो ग़ाज़ीपुर जिले के मूल निवासी थे.अजय राय ने 1989 में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

अजय राय एक भारतीय राजनीतिज्ञ है इन्होने 2012 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्यता ग्रहण की । वह उत्तर प्रदेश से पांच बार विधायक रह चुके हैं। वह वर्तमान में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रमुख रूप में कार्यरत है।

Ajay Ray की राजनितिक जीवन

Ajay Ray वाराणसी के एक स्थानीय नेता है। जो Narendra Modi को लोकसभा चुनाव में कड़ी टक्कर दे रहे है। Ajay Ray ने कई पार्टी बदली है। फ़िलहाल वह कांग्रेस के टिकट पर वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे है। अजय राय अपनी राजनितिक जीवन का प्रारंभ बीजेपी के छात्र संघ से जुड़कर किये थे। अजय राय ने बीजेपी के टिकट से कोलासाला निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीन बार 1996 से 2007 तक विधान सभा चुनाव जीते थे।

अजय राय को लगातार तीन विधानसभा चुनाव की सफलता मिलने पर लोकसभा चुनाव लड़ने का मन बनाया। उसके बाद Ajay Ray ने वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए भाजपा से टिकट माँगा। लेकिन भाजपा से टिकट नहीं मिलने के बाद वह समाजवादी पार्टी में चले गए। समाजवादी पार्टी ने अजय राय को 2009 में वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़वाया। इस चुनाव में अजय हर गए। इसके उपरांत अजय राय ने विधानसभा उपचुनाव से निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला लिया। इस चुनाव में अजय राय की जीत हुई।

Ajay Ray का कांग्रेस पार्टी में जुड़ना 

अजय राय कांग्रेस पार्टी में सन 2012 में शामिल हुए। कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश के 2012 विधानसभा चुनाव पिंडरा निर्वाचन क्षेत्र से Ajay Ray को चुनाव लड़वाया। इस चुनाव में अजय राय की जीत हुई। इसी अजय राय को कांग्रेस ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़वाया। लेकिन अजय दोनों बार हार गए।

दरअसल Ajay Ray के सामने भाजपा के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ रहे थे। जिसके कारण अजय राय का वहां से जितना मुश्किल था। दोनों बार के लोकसभा चुनाव हार के बावजूद कांग्रेस ने इन्हे 2024 लोकसभा चुनाव का टिकट वाराणसी लोकसभा सीट से दे दिया। इस बार के चुनाव में यही Narendra Modi को कड़ी टक्कर दे रहे है। मतगणना शुरू होते ही एकतरफा वोट अजय राइ के पक्ष में जाते हुए दिख रहा था। आलेख लिखे जाने तक Ajay Ray नरेंद्र मोदी से 6000 वोटों से आगे चल रहे थे।

लोकसभा चुनाव 2024 में अजय राय ने दिया मोदी को टक्कर (Ajay Ray vs Narendra Modi)

वाराणसी चुनाव परिणाम 2024 लाइव:

वाराणसी चुनाव परिणाम 2024 के नतीजे आज घोसित किये जा रहे है। जिसमे की एलक्शन कमिशन ने सुबह 10 बताया की अजय राय मतदान गणना की सूचि में प्रथम स्थान पर है। वही अभी वर्तमान स्थिति ऐसी है की नरेंद्र मोदी 50000 पचास हजार वोटों से आगे चल रहे है।

अबतक के परिणामो को देख कर ऐसा प्रतीत हो रहा है की Narendra Modi जी एक तरफा जीत दर्ज करने वाली वाली है। वहीँ दूसरे स्थान पर अजय राय की रहने का अनुमान लाएगा जा रहा है आप बने रहिये नूतन चर्चा न्यूज़ से जो भी अपडेट आती है आपके समक्ष रखा जायेगा सबसे पहले इस तरह का अन्य न्यूज़ के लिए भी आप हमारे न्यूज़ से जुड़े रह सकते है।

मतगणना ख़त्म होने तक नरेंद्र मोदी की जीत पक्की हो जाएगी।

चुकि अभी वाराणसी सीट की मतगणना जारी है। इसलिए अजय राय आगे चल रहे तो कभी नरेंद्र मोदी पीछे हो जा रहे है। इसलिए अभी कुछ कहना मुश्किल है। हा एक बात साफ है, आगे चुनाव मोदी ही जीतेंगे।

FAQ of Ajay Rai Vanarashi Loksabha Congress Candidate

प्रश्न 01. अजय राय कौन है ?

उत्तर अजय राय वाराणसी लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे है।

प्रश्न 02. नरेंद्र मोदी किस लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे है?

उत्तर : नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से लड़ रहे है इससे पूर्व यहाँ इनकी जीत हुई थी

प्रश्न 03 . अजय राय कहाँ से आते है ?

उत्तर : अजय राय वाराणसी से आते है। इनका जन्म 7 अक्टूबर 1969 को हुआ था। यह वाराणसी के स्थानिये निवासी है।


Abhishek Kumar is the editor of Nutan Charcha News. Who has been working continuously in journalism for the last many years? Abhishek Kumar has worked in Doordarshan News, Radio TV News and Akash Vani Patna. I am currently publishing my news magazine since 2004 which is internationally famous in the field of politics.


Instagram (Follow Now) Follow
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Facebook Group (Join Now) Join Now
Twitter (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment