Top 10 Cement Companies in India, जो विदेशी कंपनियों से टक्कर ले रही है

आपको घर बनाने के लिए सामान खरीदने से पहले “Top 10 Cement Companies in India ” के बारे में जरूर जाने लेना चाहिए। क्योंकि कई कम्पनिया बहुत घटिया सीमेंट देती है।

Top 10 Cement Companies in India, जो विदेशी कंपनियों से टक्कर ले रही है

भारत में अम्बुजा सीमेंट द्वारा पेन्ना सीमेंट की खरीद करने से शेयर मार्केट में बवाल मचा हैं। शेयर मार्केट और स्टॉक एक्सचेंज में आठ प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। इसलिए सब कोई “Top 10 Cement Companies in India ” के बारे में सर्च कर रहा है।


आज हम आपको “Top 10 Cement Companies in India ” के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है। भारतीय सीमेंट कंपनीयों में भयंकर स्पर्धा मची हुई है। अडानी ग्रुप की सीमेंट कंपनी , भारत सहित दक्षिण एशिया पर एकक्षत्र राज करना चाहती है। इसलिए वह सभी सीमेंट कम्पनियो को खरीद कर अपने कब्जे में लेना चाहती है। जिससे की अडानी ग्रुप की कंपनी भारत के “Top 10 Cement Companies in India ” में पहले नंबर रहे।

Top 10 Cement Companies in India list

  1. Adani Group Ambuja Cements Ltd. …
  2. UltraTech Cement Ltd. …
  3. JK Cеmеnt Limitеd and JK Wall Putty
  4. Dalmia Bharat Ltd. …
  5. ACC Limited. …
  6. Shree Cement Ltd. …
  7. Ramco Cements Ltd. .
  8. Grasim Industries, Inc. …
  9. RHI Magnesita India Ltd.
  10. Nuvoco Vistas Corporation Ltd.

Top 10 Cement Companies in India 1st Rank

अम्बुजा सीमेंट (Ambuja Cement)  अडानी ग्रुप (adani Group) में जुड़ने से इसका दायरा पुरे भारत में फ़ैल गया। अम्बुजा सीमेंट् (Ambuja Cement)  की पहली खासियत है कि यह पर्यावरण के अनुकूल गर्मी में ठंडा वातावरण बनाता है। अम्बुजा कंपनी पर्यावरण को बचाये रखने रखने पर बहुत ज्यादा ध्यान देती है। अम्बुजा सीमेंट्स को ग्लोबल वार्मिंग कम करने पर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त है। इसलिए “Top 10 Cement Companies in India” में अम्बुजा सीमेंट 1st rank पर है। अब तो अम्बुजा सीमेंट ने दक्षिण भारत की दिग्गज सीमेंट कंपनी को 10442 करोड़ में खरीद लिया है। जिससे अम्बुजा सीमेंट के टक्कर में कोई सीमेंट कंपनी नहीं रह गयी है।

Top 10 Cement Companies in India 2nd rank

UltraTech Cement कंपनी को सीमेंट कंपनियों की रैंक में दूसरा स्थान प्राप्त है। क्योंकि UltraTech Cement सबसे ज्यादा रेडी-मिक्स कंक्रीट से सीमेंट उत्पादन करता है। UltraTech Cement कंपनी आदित्य बिड़ला समूह की एक कंपनी है। आदित्य बिड़ला समूह की UltraTech Cement कंपनी को ग्रे सीमेंट के साथ व्हाइट सीमेंट उत्पादन में महारत हासिल है। UltraTech Cement छत या घर से पानी का रिसाव नहीं होने की गारंटी लेता है।

3rd Rank Cement Companies in India

JK सीमेंट्स तीसरे नंबर पर “Top 10 Cement Companies in India ” में आता है। JK सीमेंट घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अपनी मजबूत पकड़ बनाये हुए है। JK सीमेंट्स को मजबूत अर्थव्यवस्था और काफी लम्बे समय से सीमेंट उद्योग क्षेत्र में पैर जमाये कंपनियों के सामने थोड़ा टिकना मुश्किल हो रहा है। क्योंकि JK सीमेंट सबसे कम उम्र की सीमेंट कंपनी है। उसमें भी इसे बिहार की एक सामान्य महिला ने काफी संघर्ष के बाद आगे बढ़ाया है।

हालाँकि गुणवत्ता और पर्यावरण अनुकूल सीमेंट में JK सीमेंट्स को पहला स्थान प्राप्त होना चाहिए। क्योंकि यह गुणवत्ता में जितना मजबूत है. उतना ही इसका दाम सस्ता है। जिससे JK सीमेंट्स को किसानों का सीमेंट भी कहा जाता है। यह सीमेंट उत्तर भारतीय राज्यों में सबसे ज्यादा पकड़ बनाये हुए है। खासकर बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों की यह पहली पसंद है।

JK सीमेंट्स की एक खास पहचान है कि यह ज्यादा नमीयुक्त स्थान पर आसानी से जम जाता है। इससे घर बनाने में बिजली और पानी की खपत भी कम होती है। JK सीमेंट्स में एक खास मिनिरल का प्रयोग करने से यह पुराने ज़माने के मिटटी के घरो का आनंद देता है। इससे घर बनाने से गर्मी के दिनों में ठंडा कमरा और ठंडी के दिनों में गर्म कमरा का माहौल बना देता है।

चूकि JK सीमेंट्स एक वाइट वाल पुट्ठी भी बनाती है। जिसका वाइट वाल पुट्ठी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। JK सीमेंट्स का वाइट वाल पुती सबसे सस्ता सोने के साथ बहुत कठोर होता है। यह एक बार जिस दीवाल में चिपक जाये , वहां यह पत्थर का रूप ले लेता है।

Top 10 Cement Companies in India, जो विदेशी कंपनियों से टक्कर ले रही है
Top 10 Cement Companies in India, जो विदेशी कंपनियों से टक्कर ले रही है
4th Rank Cement Companies in India

सीमेंट उद्योग के क्षेत्र में डालमिया भारत लिमिटेड चौथे नंबर पर आती है। डालमिया सीमेंट खासकर बहुमंजिली इमारतों का सीमेंट् बनाने के लिए जाना जाता है। डालमिया सीमेंट अत्याधिक मजबूत होने के साथ सबसे कम समय में कठोर जमने वाला सीमेंट है। इसलिए पुल निर्माण, उच्चे इमारत, और भारी नमी वाले जगहों पर इस सीमेंट का उपयोग किया जाता है। हालाँकि डालमिया सीमेंट सामान्य किसानों के लिए बहुत महंगा पड़ता है। इसलिए डालमिया सीमेंट्स का सिर्फ कॉर्पोरेट जगत पर पकड़ है।

5th Rank Cement Companies in India

एसीसी सीमेंट भारत की सबसे पुरानी सीमेंट निर्माण कंपनी है। एसीसी प्राइवेट लिमिटेड को सीमेंट बनाते हुए 82 वर्ष पुरे हो रहे है। एसीसी का सीमेंट गरीबों का सीमेंट भी है। क्योंकि एसीसी बेहद सस्ते दर पर सीमेंट बाजार में उतारती है। जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति का घर बन सकें। यह कंपनी विभिन्न निर्माण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रेडी-मिक्स कंक्रीट के साथ मिश्रित सीमेंट और पोर्टलैंड सीमेंट का उत्पादन करती है। एसीसी सीमेंट अपनी मानकों का पालन करने के लिए प्रसिद्ध है। इसलिए एसीसी सीमेंट को तीसरे नंबर पर रखा गया है।

हमारे विश्लेषण के अनुसार बाकि “Top 10 Cement Companies in India ” में छठे नंबर पर “Shree Cement Ltd”, सातवें नंबर पर “Ramco Cements Ltd”, आठवें नंबर पर “Grasim Industries, Inc.”, नवें नंबर पर “RHI Magnesita India Ltd” तथा दसवें नंबर पर “Nuvoco Vistas Corporation Ltd” आता है।

Abhishek Kumar is the editor of Nutan Charcha News. Who has been working continuously in journalism for the last many years? Abhishek Kumar has worked in Doordarshan News, Radio TV News and Akash Vani Patna. I am currently publishing my news magazine since 2004 which is internationally famous in the field of politics.


Instagram (Follow Now) Follow
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Facebook Group (Join Now) Join Now
Twitter (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment