अभी मैं आपको England vs India 5th test Match का लाइव स्कोर बिलकुल टाइम to टाइम देने जा रहा हूँ। England vs India 5th test Match का Live Score देखने के लिए आज लगभग सभी घरों में टीवी ऑन होगा। लेकिन इसका रिव्यु करने का मजा ही कुछ और है। इसलिए हम आपको England vs India 5th test Match Review एक कहानी के रूप में पेश कर रहे है।

England vs India 5th Test Match brilliant performance or an exciting encounter
England vs India 5th Test Match brilliant performance or an exciting encounter

हिन्दू धर्म का पवित्र ग्रंथ गीता में यह लिखा है कि विशालकाय और बुद्धिमान व्यक्ति कभी किसी सहायता की जरूरत महसुसु नहीं करता है। आज यह बात भारत के सर्व श्रेष्ठ प्लेयर विराट कोहली ने साबित कर दिया। विराट कोहली हर टीम के लिए एक सबक है। और जब वे पिच पर खेल रहे हो तो वह सीरीज खत्म किये बिना मैदान से हट जाये यह संभव नहीं है।

England vs India 5th Test Match live Score देखने के लिए आप क्लीक करें : CLICK HERE

England vs India 5th test Match के पहले दिन के ही मैच में जैक क्रॉली ने अच्छी पारी खेलकर इंग्लैंड के लिए मजबूती से खड़े रहे। वह निडर होकर बाउंड्री लगा रहे हैं और इंग्लैंड को गति प्रदान कर रहे हैं। इंग्लैंड के दो बल्लेबाज क्रीज और रुट बैट्समैन जैक क्रॉली का बहुत साथ दिया है। यह टू-डाउन इंग्लैंड स्थिर साझेदारी के लिए इन दो बल्लेबाजों का रहना बहुत जरुरी है। वही दूसरी ओर, भारतीय गेंदबाज़ों की नज़र कुछ और विकेट लेने पर टिकी हुई है, ताकि खेल में बढ़त हासिल की जा सके।

England vs India 5th test Match Can India win?

England vs India 5th test Match का टॉस कौन जीता है ?

England vs India 5th test में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो और भारत के स्टार ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन को उनकी 100वीं टेस्ट कैप सौंपी गई है।

England के कप्तान बेन स्टोक्स जो एक सीरीज़-ड्राइंग कप्तान है। वह कहते है कि जब हमारे प्लेयर इस तरह से खेलते हैं, तो इससे मेरा काम बिलकुल आसान हो जाता है। England के कप्तान बेन स्टोक्स ने आगे कहा कि जॉनी और रूट को England vs India 5th test Match का पूरा श्रेय मिलेगा, लेकिन जिस तरह से हमारे बल्लेबाजों ने नई गेंद से बुमराह और शमी के खिलाफ खेला, उससे मिसाल कायम होती है। वह कबीले तारीफ है।

England vs India 5th Test Match brilliant performance or an exciting encounter

England के कप्तान बेन स्टोक्स ने आगे कहा कि हम यह फिर से इतिहास लिखने की कोशिश कर रहे हैं कि इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट कैसे खेला जाता है। यह लोगों को बताना बहुत जरुरी हो गया है। पिछले चार-पांच सप्ताह से हमारी सभी योजनाएं यही हैं कि कैसे England vs India 5th test Match जीता जायेगा।

बेन स्टोक्स का कहना है कि टॉप ऑफ पर गेंदबाजी करना महत्वपूर्ण नहीं है, महत्वपूर्ण यह है दस विकेट कैसे लिया। हम जानते हैं कि हम टेस्ट क्रिकेट को कुछ नया जीवन देना चाहते हैं। इतने कम समय में हमें जो समर्थन मिला वह शानदार रहा है । बेन स्टोक्स ने आगे कहा की हम Match या क्रिकेट खेलने के लिए अगली पीढ़ी को प्रेरित करना चाहते हैं।

हम अपने नए प्रशंसकों को England vs India 5th test Match में लाना चाहते हैं और टेस्ट क्रिकेट पर अपनी पूरी छाप छोड़ना चाहते हैं।’ यह सब दस विकेट लेने से होगा। सिर्फ ब्बते करने नहीं। फिर बेन स्टोक्स ने आगे कहा कि कोई शिकायत नहीं है. कभी-कभी विपक्षी टीमें हमसे बेहतर होती है, लेकिन हमसे ज्यादा बहादुर कोई नहीं होगा, इसका मैं वादा करता हूँ।

बेन स्टोक्स ने आगे England के महान खिलाडी जैक लीच का उद्धरण देते हुए कहा कि हम मानते है कि भारत की तरफ से विराट कोहली और कुछ अन्य प्लेयर बहुत ताकतवर है। पर हम कम नहीं है। हमारे टीम के विराट कोहली जैक लीच है। जिनके सामने कई विराट धवस्त हो जायेंगे। इसलिए घबराने की ब्बत नहीं है। हम मैच जरूर जीतेंगे। वही अगर हम भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो जसप्रीत बुमरा ने कहा कि मैच में कौन जीतेगा यह कहना मुश्किल है।

England vs India 5th test Match Can England win?

England vs India 5th test Match में जसप्रित बुमराह ने आगे कहा कि भारत के राज्य मंत्री और सीरीज ड्रॉ कराने वाले कप्तान (खुद को हरफनमौला कहने से) के कहने से मैं इतना आगे नहीं बढ़ूंगा। देखिये यही टेस्ट क्रिकेट की खूबसूरती होती है, भले ही आपके पास तीन अच्छे दिन हों। पर आप कुछ कर नहीं सकते है।

हमने कल बल्लेबाजी में कमजोर प्रदर्शन किया था और यहीं पर हमने विपक्षी टीम को मौका दे दिया था। जिससे कारन India vs England 4th test Match मैच हमारे हाथ से निकल गया। अगर-मगर हमेशा हो सकते हैं। अगर आप पीछे जाएं तो अगर England vs India 1st test Match पहले मैच में बारिश नहीं होती तो हम सीरीज जीत सकते थे।’ लेकिन इंग्लैंड ने वास्तव में अच्छा खेला था।

जसप्रित बुमराह ने आगे कहा लेकिन हमने भी पूरी मेहनत की और श्रृंखला ड्रा कराई है और दोनों टीमों ने बहुत अच्छा क्रिकेट खेला और यह उचित परिणाम था। पंत ने मौके का फायदा उठाया। उन्होंने और जड्डू ने अपने जवाबी हमले से हमें खेल में वापस ला दिया। हम खेल में आगे थे. वह अपने मौके लेता है, खुद का समर्थन करता है और उसके लिए बहुत खुश है।

जसप्रित बुमराह ने आगे कहा राहुल द्रविड़ हमेशा हमारा मार्गदर्शन करने और हमारा समर्थन करने के लिए मैदान पर मौजूद रहते हैं। हम अपनी गेंदबाजी में थोड़ा सख्त हो सकते थे और परिवर्तनीय उछाल का उपयोग कर सकते थे। कप्तानी का भविष्य वह नहीं है जो मैं तय करता हूं। मुझे जिम्मेदारी पसंद है. यह एक अच्छी चुनौती थी, एक नई चुनौती थी। टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात थी और अनुभव भी शानदार रहा था।’

 

sponsored Video Link : PM Narendra Modi In Jammu Kashmir Visit Today News

England vs India 5th Test Match पर “शानदार प्रदर्शन” या “रोमांचक मुठभेड़” के बारे में क्या ख्याल है? ये आप मुझे हमारी वेबसाइट Nutancharcha
कमेंट या ईमेल कर जरुरु बताये.

How about a “brilliant performance” or an “exciting encounter” in the England vs India 5th Test Match? You can tell me this on our website Nutancharcha Please let us know by commenting or emailing.